इंदौर में देश की पहली CNG स्वीपिंग मशीन आई, सबसे स्वच्छ शहर की हवा होगी ज्यादा ‘शुद्ध’

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

09 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 9 2023 9:23 AM)

Indore News: देश के सबसे साफ सुथरे शहर के पर्यावरण को और ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए इंदौर नगर निगम लगातार काम कर रहा है. इसी कड़ी में मेयर पुष्यमित्र भार्गव ने सीएनजी स्वीपिंग मशीन नगर निगम को सौंपी. ये सीएनजी आधारित देश की पहली स्वीपिंग मशीन है. इसके साथ ही मेयर ने डबल एक्शन […]

Indore CNG Sweeping Machine

Indore CNG Sweeping Machine

follow google news

Indore News: देश के सबसे साफ सुथरे शहर के पर्यावरण को और ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए इंदौर नगर निगम लगातार काम कर रहा है. इसी कड़ी में मेयर पुष्यमित्र भार्गव ने सीएनजी स्वीपिंग मशीन नगर निगम को सौंपी. ये सीएनजी आधारित देश की पहली स्वीपिंग मशीन है. इसके साथ ही मेयर ने डबल एक्शन कन्वेयर एंड वैक्यूम स्वीपिंग मशीन को भी हरी झंडी दिखाई. यह अत्याधुनिक सीएनजी स्वीपिंग मशीनें कहीं ना कहीं इंदौर की स्वच्छता और बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाएंगी.

यह भी पढ़ें...

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) को लेकर इंदौर नगर निगम लगातार नए कदम उठा रहा है. महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इंदौर नवाचार का शहर है. इंदौर एक दौर भी है. देश में जो भी काम होता है, उसकी शुरुआत इंदौर से ही होती है. उन्होंने कहा कि हम ग्रीन बॉन्ड भी लेकर आये हैं. भार्गव ने कहा कि इंदौर देश की ऐसी पहली नगर निगम बनेगी, जहां सीएनजी आधारित स्वीपिंग मशीन होगी.

ग्रीन एनर्जी की ओर पहला कदम
इंदौर महापौर ने सीएनजी स्वीपिंग को ग्रीन एनर्जी की ओर पहला कदम बताया. उन्होंने कहा कि इसके जरिए कार्बन क्रेडिट को बढ़ाया जाएगा, साथ ही सीएनजी स्वीपिंग से पेट्रोल डीजल का खर्चा भी कम करने का प्रयास किया जाएगा. महापौर ने कहा कि सीएनजी मशीनें इसलिए लाई गई हैं ताकि हाईवे और मुख्य मार्गों पर सफाई का काम तेजी से हो सके.

ये भी पढ़ें: Good News: इंदौर से हज की फ्लाइट दोबारा शुरू, जानें किस वजह से आ रही थी परेशानी?

स्वीडन टेक्नोलॉजी बेस्ड हैं मशीनें
महापौर ने कहा कि ये कदम इंदौर शहर को स्वच्छता में सत्ता लगाने काम करेगा. आपको बता दें कि इंदौर को स्वच्छता के नए मुकाम तक पहुंचाने और एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार करने के लिए सीएनजी आधारित मशीनों को लाया गया है. स्वीपिंग मशीनें स्वीडन टेक्नोलॉजी बेस्ड हैं. ये स्मार्ट टेक्नोलॉजी वाली स्वीपिंग मशीनें हैं. इन मशीनों को नगर निगम में शामिल करने से इंदौर में सफाई में और ज्यादा तेजी आएगी. आपको बता दें कि नई स्वीपिंग मशीनों के जरिए रिंग रोड और हाईवे जैसे मुख्य मार्गों की सफाई का काम किया जाएगा.

    follow google newsfollow whatsapp