पन्ना: मौसम की मार झेल रहे किसानों को सहकारिता बैंक का फरमान, कर्ज जमा करो वरना…

दीपक शर्मा

22 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 22 2023 10:29 AM)

Panna news:  एक ओर पूरे प्रदेश में बारिश के कारण किसानों की फसलें बर्वाद हो चुकी हैं, किसानों काे बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने आंसू निकलवा दिए हैं, छोटे बड़े किसानों की माली हालत दयनीय हो चुकी है. शिवराज सरकार किसानों के साथ खड़े होने का दावा भी कर रहे हैं. लेकिन पन्ना जिले के सहकारी […]

Unseasonal rains in Madhya Pradesh, hailstorm caused farmers to face heavy loss of crops

Unseasonal rains in Madhya Pradesh, hailstorm caused farmers to face heavy loss of crops

follow google news

Panna news:  एक ओर पूरे प्रदेश में बारिश के कारण किसानों की फसलें बर्वाद हो चुकी हैं, किसानों काे बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने आंसू निकलवा दिए हैं, छोटे बड़े किसानों की माली हालत दयनीय हो चुकी है. शिवराज सरकार किसानों के साथ खड़े होने का दावा भी कर रहे हैं. लेकिन पन्ना जिले के सहकारी बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने एक विज्ञप्ति जारी कर किसानों को सूचना जारी की है. जिसमे उल्लेखित है कि 28 मार्च 2023 तक पन्ना जिले के किसान अपने अपने कर्ज को जमा कर दें. जमा करने के बाद ही नया कर्ज किसान ले पाएंगे. मौसम के कहर के बाद किसानों को अब कर्ज जमा करने की चिंता सता रही है.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक पन्ना जिले के सहकारी बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने एक विज्ञप्ति जारी कर किसानों को सूचना जारी की है. जिसमें लिखा गया है कि 28 मार्च तक सभी किसान अपना कर्ज जमा कराएं. अगर समय से कर्ज जमा नही किया जाएगा तो आगे नया कर्ज नही दिया जाएगा. 

शून्य प्रतिशत ब्याज का लाभ चाहिए तो 28 मार्च तक कर्ज जमा करे
ऐसे में कई जब किसान प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहा है. तब वह कैसे कर्ज़ को भर पायेगा? इस बात का ध्यान भी नही रखा गया. जिला सहकारी बैंक पन्ना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मानवेंद्र सिंह परमार ने बताया कि जिले के 7 हजार से अधिक किसान 18 करोड़ 35 लाख रूपये की राशि कर्ज में लिए हुए हैं. जब प्रबंधक महोदय से पूछा गया कि ओला और बारिश से किसानों की हालत खराब है ऐसे में वसूली जायज है क्या.? इस पर प्रबंधक का कहना है कि ओला , बारिश का सर्वे प्रशासन कर रहा है. यदि किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज का लाभ चाहिए तो 28 मार्च तक अपना कर्ज जमा कर दें. और उसके बाद 1 अप्रैल से नया कर्ज ले ले. अब सवाल यह भी उठता है कि किसान कर्ज जमा करने रकम लायेगा कहा से? किसान पहले अपनी बची फसल समेटेगा या बैंक में पुराना कर्ज जमा करने लाइन में खड़ा होगा. भले ही बैंक प्रबंधक ये कह रहे हो कि पुनः कर्ज दे दिया जायेगा. बैंक के इस फरमान के बाद किसानों में साफ तौर पर चिंता देखी जा सकती है.

फोटो: एमपी तक

ये भी पढ़ें: कमलनाथ की ट्यूबलाइट देर से जलती है, हमने सर्वे पहले ही शुरू कर दिया और वो अब…

    follow google newsfollow whatsapp