कूनो नेशनल पार्क में मर रहे हैं चीते, लेकिन CM शिवराज निश्चिंत, जानें इसकी वजह?

रवीशपाल सिंह

29 May 2023 (अपडेटेड: May 29 2023 10:59 AM)

MP News: कूनो नेशनल पार्क में लगातार हो रही चीतों की मौत पर राज्य से लेकर केंद्र तक हड़कंप मचा हुआ है. इस पर सुप्रीम कोर्ट तक को टिप्पणी करनी पड़ी है और अब चर्चा इस बात पर भी हो रही है कि चीतों को किसी दूसरे राज्य में शिफ्ट कर दिया जाए, लेकिन इस […]

kuno national park cheetah news, Mp news

kuno national park cheetah news, Mp news

follow google news

MP News: कूनो नेशनल पार्क में लगातार हो रही चीतों की मौत पर राज्य से लेकर केंद्र तक हड़कंप मचा हुआ है. इस पर सुप्रीम कोर्ट तक को टिप्पणी करनी पड़ी है और अब चर्चा इस बात पर भी हो रही है कि चीतों को किसी दूसरे राज्य में शिफ्ट कर दिया जाए, लेकिन इस तरह की चर्चाओं से अलग सीएम शिवराज सिंह चौहान निश्चिंत हैं और उन्होंने इसकी वजह भी बताई है. सीएम शिवराज ने कहा कि वह कूनो में मर रहे चीतों की वजह से चिंतित थे, लेकिन अब भूपेंद्र जी (भूपेंद्र यादव-केंद्रीय वन मंत्री) ने रिलैक्स कर दिया है.

यह भी पढ़ें...

मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में प्रोजेक्ट टाइगर के तहत नामीबिया और साउथ अफ्रीका से चीते लाए गए थे. देश में चीतों के पुनर्वास के लिए ये प्रयास किया जा रहा था, लेकिन लगातार हो रही चीतों की मौत ने चिंता पैदा कर दी थी. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में चिंता जताते हुए कूनो में मौजूद चीतों को दूसरी जगह शिफ्ट करने पर विचार करने को कहा था. अब सीएम शिवराज ने इस मुद्दे पर बैठक की. 

सीएम शिवराज ने जताई निश्चिंतता
कूनो में चीतों की मौत पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज मीटिंग की. इसके बाद उन्होंने पहली बार इस मुद्दे पर खुलकर बयान दिया है. निश्चिंतता जताते हुए कहा- “मैं थोड़ा परेशान था, हम चीते लेकर आये लेकिन इनमें 3 चीते नहीं रहे. एक संघर्ष में चला गया और 2 बीमारी से. फिर मादा चीता ने 4 शावकों को जन्म दिया उसमें से भी 3 शावक नहीं रहे. चिंता हो रही थी, कुछ इस पर किया जाए, लेकिन आज चर्चा हुई तो भूपेन्द्र जी ने मुझे रिलैक्स कर दिया. भूपेंद्र जी ने मेरी चिंता दूर कर दी. सीएम शिवराज ने कहा कि शावकों का सर्ववाईवल रेट कम होता है. 10 में से एक ही सर्वाइव कर पाता है.”

सीएम ने कहा कि लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि हम कोशिश नहीं करेंगे, हम पूरे प्रयास करेंगे, चीतों के लिए व्यवस्था हम पूरी करेंगे.

वन मंत्री भूपेंद्र यादव से MP Tak ने यह सवाल पूछा चीते लगातार मर रहे हैं, उन्हें बचाने का सरकार का क्या प्लान है? इस पर वनमंत्री ने कहा- ‘हमें इसका दुख है, और उन्हें बचाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं, विशेषज्ञों, स्टेक होल्डर्स और अन्य से बात कर रहे हैं, आखिर में हम प्रोजेक्ट चीता पूरा करेंगे.’ 

ये भी पढ़ें: कूनो में चीतों की मौत पर वबाल, कांग्रेस नेता ने कहा- प्रधानमंत्री जबरदस्ती छोड़े चीते, ये वन्य जीवों पर अत्याचार

बाड़े से निकलते ही लगाई दौड़
रविवार को निर्वा नामक मादा चीता को खुले जंगल में रिलीज किया गया. को नामीबियाई नर चीता पवन (ओबान) के साथ पार्क के बड़े बाड़े में रखा गया था. उसे खुले जंगल में रिलीज किये जाने की पूरी तैयारियां सुबह से ही कर ली गई थी. दिन में ट्रायल के बाद देर शाम को निर्वा को खुले जंगल में आजाद कर दिया गया. निर्वा ने बाड़े से छूटते ही दौड़ लगा दी. हालांकि चीता टॉस्क फोर्स समिति के निर्णय अनुसार दो और चीतों को खुले जंगल में रिलीज किया जाना था, लेकिन आज सिर्फ एक ही चीता को छोड़ा गया है.

ज्वाला के शावक की हालत में सुधार
पीसीसीएफ वाइल्ड लाफइ वार्डन जसवीर सिंह चौहान ने बताया कि ज्वाला के बीमार आखिरी शावक की हालत में सुधार दिखाई दे रहा है. कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता ज्वाला (सियाया) के चार शावको में से तीन की मौत होने के बाद गम्भीर रूप से बीमार चल रहे एक शावक जिसका इलाज पालपुर चिकित्सालय में चल रहा है. उसकी हालत में अब पहले से सुधार देखा जा रहा है, पार्क में मौजूद डॉक्टरों द्वारा बीमार शावक की 24 घंटे निगरानी की जा रही है और बिल्लियों वाला हेल्दी सूप पिलाया जा रहा है. जिससे उसे काफी लाभ मिल रहा है.

इनपुट- खेमराज दुबे

ये भी पढ़ें: भोपाल देश का पहला ‘लिविंग विद टाइगर’ सिटी, बाघों की संख्या हुई इतनी

    follow google newsfollow whatsapp