शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान, छठवां वेतन पा रहे सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 9% बढ़ाया

इज़हार हसन खान

14 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 14 2023 3:59 PM)

MP News: मध्य प्रदेश में चुनावी साल है और सरकार मध्य प्रदेश के अधिकारी-कर्मचारियों को रिझाने में लगी हुई है. इसी दिशा में सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. मध्य प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि छठा वेतनमान लेने वाले शासकीय कर्मचारियों- अधिकारियों का डीए यानि महंगाई भत्ता 9 परसेंट बढ़ा दिया जाएगा. […]

mp political news mp news CM Shivraj Singh Chouhan MP BJP mp assembly election 2023

mp political news mp news CM Shivraj Singh Chouhan MP BJP mp assembly election 2023

follow google news

MP News: मध्य प्रदेश में चुनावी साल है और सरकार मध्य प्रदेश के अधिकारी-कर्मचारियों को रिझाने में लगी हुई है. इसी दिशा में सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. मध्य प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि छठा वेतनमान लेने वाले शासकीय कर्मचारियों- अधिकारियों का डीए यानि महंगाई भत्ता 9 परसेंट बढ़ा दिया जाएगा. इसका आदेश भी जारी कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें...

आदेश में कहा गया है कि 31 सितंबर 2022 द्वारा राज्य शासन के छटवें वेतनमान में वेतन प्राप्त कर रहे शासकीय कर्मचारियों को 1 अगस्त 2022 से 203 प्रतिशत की दर से भत्ते का भुगतान किया जा रहा था. जिसमें अब 9 प्रतिशत और डीए बढ़ा दिया गया है और अब यह बढ़कर 212 फीसदी हो गया है. इसकी घोषणा पहले ही कर दी गई थी, जिसे लेकर आदेश अभी राज्य शासन द्वारा जारी कर दिए गए हैं. भत्ते का भुगतान 1 जनवरी से लागू रहेगा.

डीए बढ़ाने के संबंध में सरकार ने आदेश जारी कर दिया है.

अगस्त 2022 में ही बढ़ाया था DA
इससे पहले सरकार ने 1 अगस्त को देय महंगाई भत्ते की दर में भी बढ़ोतरी की थी. अब तक यह 203 प्रतिशत दिया जा रहा था. अब 9 प्रतिशत बढ़ने के बाद यह 212 प्रतिशत हो गया है. इसे सरकार का बड़ा कदम माना जा रहा है, साथ ही चुनाव के लिहाज से अधिकारियों कर्मचारियों को साधने की कोशिश भी कहा जा रहा है.

ये भी पढ़ें: जगदीशपुर: नाम बदलने के जश्न में पहुंचे CM शिवराज, बोले- ‘जहां बर्बरता, कत्लेआम हुआ, उनका नाम…’

जनवरी में बढ़ा था डीए
शिवराज सरकार ने सातवां वेतनमान प्राप्त कर रहे अधिकारी-कर्मचारियों का डीए जनवरी में बढ़ाया था।सरकार ने उनका DA (डियरनेस अलाउंस) 4% बढ़ा दिया था. इससे बाद अब प्रदेश के अधिकारी-कर्मचारियों को भी केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर 38% डीए मिल रहा है. शिवराज सरकार 15 महीने में चार बार में 26% डीए बढ़ा चुकी है. बता दें कि इस साल के आखिर में प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं और शिवराज सरकार कर्मचारियों को साधने का कोई मौका नहीं छोड़ रही है.

    follow google newsfollow whatsapp