mptak
Search Icon

IPS Manoj Sharma: 12th फेल IPS मनोज शर्मा की मार्कशीट वायरल, नंबर और रैंक देखकर चौंक जाएंगे

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

IPS Manoj Sharma Marsheet Viral: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पिछले हफ्ते 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिये हैं. ऐसे में चर्चित 12th फेल IPS मनोज कुमार शर्मा की मार्कशीट वायरल हो रही है. आज MP Tak आपको पॉपुलर IPS मनोज कुमार शर्मा के संघर्ष की कहानी के साथ-साथ आपको मनोज शर्मा की मार्कशीट दिखाएगा, जिसे देखकर आपके अंदर भी मोटिवेशन जाग जाएगा. 

संघर्ष से भरी है मनोज कुमार शर्मा की कहानी 

'हम को मिटा सके ये ज़माने में दम नहीं, हम से ज़माना खुद है ज़माने से हम नहीं'...जिगर मुरादाबादी ने यह पंक्ति जिस मर्म से लिखी थी, उसका जीता जागता उदाहरण हैं मध्य प्रदेश के मुरैना में जन्में IPS मनोज कुमार शर्मा . मनोज कुमार शर्मा की कहानी पर, '12th फेल' नामक एक फिल्म भी बन चुकी है. IAS मनोज कुमार शर्मा अपनी कहानी और बातों के चलते खबरों में बने रहते हैं. UPSC Aspirant उन्हें एक प्रेरणास्रोत के रूप में देखते हैं. मनोज कुमार शर्मा का 2005 कैडर में UPSC में चयन हुआ. उनकी ऑल इंडिया  रैंक 121 थी. 

12th फेल कैसे बना IPS?

अक्सर जब किसी भी इंसान की बात होती है तो यह जानना बहुत ज़रूरी है की आज वो जो है, जैसा है उसने जो सब पाया है, उसे हासिल करने में उसके पास्ट का कितना रोल है. मनोज कुमार शर्मा मध्य प्रदेश के मुरैना जिले से आते हैं. एक ऐसी जगह जहां के बीहड़ों में रह रहे बागी पूरे भारत में अपनी दहशत के लिए मशहूर हैं. ऐसे बीहड़ से निकलकर मनोज कुमार शर्मा के आईपीएस अधिकारी बनने की कहानी बहुत ही प्रेरणादायक है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मनोज के स्कूल तथा आस-पास के सभी स्कूलों का एक ही हाल था, जहां मास्टर खुद बच्चों को नकल कराकर पास करवाते थे, मगर जब मनोज 12वीं बोर्ड की परीक्षा दे रहे थे तो उस समय तहसील में आए नए एसडीएम ने स्कूल में सारी नकल रुकवा दी और मनोज 12वीं फेल हो गए. मगर उस एक पल ने उनका जीवन बदल दिया. एसडीएम से मिली प्रेरणा न मनोज को इतना प्रेरित कर दिया कि उन्होंने आगे से हमेशा नकल का रास्ता छोड़कर ईमानदारी को चुना. सही तरीके से पढ़कर आगे की हर परीक्षा पास की.

दिल्ली जाकर सपने किये साकार 

मनोज ने 12वीं ईमानदारी से पास की और ADM बनने ग्वालियर आ गये. जहां उन्हें पता चला कि ADM से भी बड़ा अफसर डीएम होता है और उसके लिए (UPSC) संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा होती है. इस परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली का मुखर्जी नगर चर्चा में था, इसलिए  मनोज हर एसपिरेंट की तरह पहुंच गए दिल्ली. मगर पैसों की किल्लत के चलते दिल्ली में रहना इतना आसान नहीं था. ऐसे में उन्होंने आटा चक्की में काम किया, टॉयलेट की साफ-सफाई  तक की, मगर हार नहीं मानी. दिल्ली में कोचिंग करते हुए उनकी मुलाकात श्रद्धा से हुई. उनकी पत्नी IRS ऑफिसर श्रद्धा ने उनकी दुनिया पलट दी और संघर्ष के हर कदम पर मनोज का साथ दिया. 

IPS मनोज शर्मा की वायरल मार्कशीट 

मनोज ने अपने आखिरी  अटेम्प्ट में UPSC exam पास किया और और महाराष्ट्र कैडर में उनकी नियुक्ति हुई थी. अभी वे मुंबई पुलिस के IG के रूप में कार्यरत हैं. मनोज कुमार शर्मा का 2005 कैडर में UPSC में चयन हुआ था. उनकी ऑल इंडिया  रैंक 121 थी. आईपीएस मनोज शर्मा की कहानी हर स्टूडेंट के लिए मोटिवेशन का स्रोत है, जो सीख देती है, "डरा वही जो लड़ा नहीं" . देखिये IPS मनोज शर्मा की वायरल मार्कशीट...

ADVERTISEMENT

ips_manoj_marksheet

इनपुट: एमपी तक के लिए वरुल चतुर्वेदी की रिपोर्ट

ये भी पढ़ें: बोर्ड रिजल्ट आने के बाद वायरल हो रही है IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट, नंबर इतने कि देखकर चौंक जाएंगे

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT