ग्वालियर के जिस रिसॉर्ट में CGST ने पकड़ी 2.5 करोड़ की टैक्स चोरी, उसके डायरेक्टर हैं नरोत्तम मिश्रा के बेटे

सर्वेश पुरोहित

ADVERTISEMENT

ग्वालियर के इम्पीरियल रिसॉर्ट पर सीजीएसटी का छापा.
narottam_mishra_son
social share
google news

Narottam Mishra Story: ग्वालियर के जिस इम्पीरियल रिसॉर्ट पर केंद्रीय जीएसटी टीम ने सोमवार को छापा मारा और देर रात तक छानबीन चलती रही, वो रिसॉर्ट दरअसल, पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के बेटे का है. नरोत्तम मिश्रा के बेटे अंशुमन मिश्रा और बिल्डर रोहित वाधवा की पार्टनरशिप में इस रिसोर्ट का संचालन हो रहा है. ग्वालियर में नेशनल हाइवे पर बने इम्पीरियल गोल्फ रिसोर्ट पर सीजीएसटी की टीम की कार्रवाई रात भर चली है. इस कार्रवाई में ढाई करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी गई है और सीजीएसटी की टीम अब भी कागजों की पड़ताल में जुटी हुई है.

ग्वालियर में नेशनल हाइवे पर स्थित इम्पीरियल गोल्फ रिसॉर्ट पर भोपाल से आई केंद्रीय जीएसटी की टीम ने छापा मार कार्रवाई की है. रात भर चली कार्रवाई में करीब ढाई करोड़ रुपये की टैक्स चोरी सामने आई है. नरोत्तम मिश्रा के बेटे अंशुमन मिश्रा इस रिसॉर्ट को बिल्डर रोहित वाधवा के साथ पार्टनरशिप में चलाते हैं. वह दोनों इस रिसॉर्ट के डायरेक्टर हैं. माना जा रहा है कि इस रिसॉर्ट के कुछ हिस्सों को सील भी किया जा सकता है. यह रिसोर्ट सिरोल थाना क्षेत्र में आता है. 

ग्वालियर का इम्पीरियल रिसॉर्ट.

टैक्स की बिलिंग में गड़बड़ी पाई गई

जानकारी के मुताबिक, इंपीरियल गोल्फ रिसॉर्ट में बिलिंग में गड़बड़ी का टैक्स चोरी ही नहीं, बल्कि इनपुट टैक्स क्रेडिट भी लिया जा रहा था. रेस्तरां और 7500 से ज्यादा के टैरिफ के रूम पर कम जीएसटी लिए जाने के साथ इन सभी के बिलिंग पर पहले से लगाए गए टैक्स को कम किया जा रहा था. रिसोर्ट में जीएसटी की टीम ने जो दस्तावेज जब्त किए हैं. उनकी गहनता से पड़ताल की जा रही है. रात 10 बजे से शुरू हुई कार्रवाई सुबह तक जारी रही. 

पेनाल्टी ब्याज का भी हो रहा है आकलन

सीएसटी की कार्रवाई अभी जारी है और पेनाल्टी ब्याज का आकलन किया जा रहा है. इसके साथ ही बिल्डर बाधवा की प्रॉपर्टी भी जीएसटी की रडार पर है. जीएसटी की स्क्रूटनी के दौरान पता चला कि ग्वालियर के इस रिसॉर्ट में सीजीएसटी के नियमों को तोड़कर टैक्स वसूली में गड़बड़ी की जा रही है. जीएसटी की टीम ने इसी आधार पर 11 अधिकारियों की टीम को कार्रवाई के लिए तैयार किया. भोपाल के अधिकारियों के साथ स्थानीय अफसर भी पहुंचे और पुलिस की मौजूदगी में पड़ताल शुरू की गई. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ग्वालियर का इम्पीरियल रिसॉर्ट.

अब तक क्यों नहीं हुई कार्रवाई?

बड़ा सवाल ये है कि ग्वालियर में एसजीएसटी और सीजीएसटी कार्यालय के मात्र 1 से 2 किलोमीटर के बीच स्थित इस रिसॉर्ट पर अभी तक क्यों कार्रवाई नहीं की गई. पूर्व गृहमंत्री पर यह कार्रवाई किसके इशारे पर हुई क्या आगे भी है कार्रवाई जारी रहेगी? क्योंकि रोहित बाधवा सैकड़ो एकड़ जमीन खरीद कर कॉलोनी बनाने का काम भी करता है. कई एकड़ भूमि में रिसॉर्ट और स्कूल कॉलेज भी बने हुए हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT