एक साल बाद पुलिस की गिरफ्त में आए इंदौर बावड़ी हादसे के आरोपी, पुलिस ने भेजा जेल

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

ADVERTISEMENT

Indore Stepwell Incident
Indore Stepwell Incident
social share
google news

Indore Stepwell Incident: एक साल पहले हुए इंदौर के पटेल नगर बावड़ी हादसे में दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. रामनवमी पूजन के दौरान हादसे में 36 लोगों की मौत हो गई थी. डीसीपी ऋषिकेश मीणा ने बताया कि दोनों ही आरोपियों को मेडिकल के बाद कोर्ट में पेश किया जाएगा. आरोपियों की गिरफ्तारी के विरोध में सिंधी समाज के लोगों ने आधे दिन का व्यापार बंद करने का आव्हान किया है.

बावड़ी हादसा कांड के आरोपी सेवाराम गलानी व मुरली सबनानी को पुलिस ने  गिरफ्तार किया है, हाई कोर्ट में लगी याचिका के बाद ये गिरफ्तारी हुई है. 1 साल   के बाद पटेल नगर बावडी बेलेश्वर हादसे में दो आरोपियों की पुलिस ने गिरफ्तारी की है. पुलिस के मुताबिक आरोपियों की संख्या और बढ़ सकती है.

30 अप्रैल 2023 को इंदौर के जूनी इंदौर थाना क्षेत्र में हुए बावड़ी कांड में पुलिस ने मंदिर प्रशासन से जुड़े दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में नवागत डीसीपी ऋषिकेश मीणा की टीम ने  सुबह दोनों के घर पहुंचकर गिरफ्तार किया जहां से इन्हे मेडिकल के लिए एम वाय अस्पताल लाया गया जहां से दोनो को कोर्ट में पेश किया गया.
इस मामले में पुलिस ने  बताया कि इस मामले में हाईकोर्ट के निर्देश का पालन करते हुए समिति के पदाधिकारियों की गिरफ्तारी की गई है. जिनसे किसी प्रकार की जब्ती नहीं की जानी है लिहाज इनका रिमांड नहीं लिया गया है और दोनों आरोपियों को जेल भेजा जा रहा हैं.

इस तरह हो गई थी इंदौर में 36 लोगों की मौत

इंदौर शहर के जूनी इंदौर थाना क्षेत्र के पटेल नगर इलाके में स्थित बेलेश्वर महादेव मंदिर पर 30 अप्रैल 2024 को रामनवमी के पूजन के दौरान बड़ा हादसा हुआ था जहां मंदिर के भीतर बनी बावड़ी का स्लैब धंसने से 36 लोगों की मौत हो गई थी. इस मामले में जिला प्रशासन ने बावड़ी को बंद कर दिया था. वहीं दूसरी और जिला प्रशासन की और से बनाई मेजिस्ट्रियल कमेटी मामले की जांच कर रही थी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

दूसरी और शहर के कुछ प्रबुद्ध नागरिकों ने इस मामले में इंदौर हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगाकर आरोपियों पर कारवाई किए जाने और बावड़ी को पुनर्जीवित किए जाने की मांग की थी. इस मामले में हाईकोर्ट ने फैसला देते हुए जांच में दोषी पाए गए समिति के पदाधिकारियों पर हादसे के एक साल पूरा होने से पहले कार्रवाई करने के आदेश जारी किए थे. जहां पुलिस को आरोपियों की गिरफ्तारी करने का आदेश दिया गया था लिहाजा शुक्रवार को डीसीपी जोन 4 के निर्देशन में एडिशनल डीसीपी आनंद यादव के निर्देशन में समिति के अध्यक्ष सेवाराम गलानी और सचिव मुरलीदास सबनानी को गिरफ्तार किया है.

इस मामले में डीसीपी मीना का कहना है कि हाईकोर्ट के आदेशों के पालन करते हुए दोनो आरोपियो की गिरफ्तारी की गई है वहीं अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए जांच डायरी के आधार पर आरोपियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है, उन्होंने कहा कि चूंकि दोनो आरोपियों से घटना के साक्ष्य जब्त नहीं किए जाने हैं लिहाजा रिमांड नही मांगा जा रहा है और इन्हें अभिरक्षा में भेजा जा रहा है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT