पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई, केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष सस्पेंड; जानें पूरा मामला

पंकज शर्मा

19 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 19 2023 3:40 AM)

MP Board Exam: मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं में नकल प्रकरणों के ऊपर जोर-शोर से कार्रवाई की जा रही है. अब राजगढ़ के पिपलिया कुलमी परीक्षा केंद्र पर पेपर लीक होने के मामले में केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष के ऊपर बड़ी कार्रवाई की गई है. जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश पर बड़ा कदम उठाते हुए तीन […]

MP Board Exam, MP News, Exam, Madhya Pradesh, Crime, News Update

MP Board Exam, MP News, Exam, Madhya Pradesh, Crime, News Update

follow google news

MP Board Exam: मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं में नकल प्रकरणों के ऊपर जोर-शोर से कार्रवाई की जा रही है. अब राजगढ़ के पिपलिया कुलमी परीक्षा केंद्र पर पेपर लीक होने के मामले में केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष के ऊपर बड़ी कार्रवाई की गई है. जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश पर बड़ा कदम उठाते हुए तीन शिक्षकों के ऊपर थाने में एफआईआर दर्ज की गई है, साथ ही निलंबित भी किया गया है.

यह भी पढ़ें...

10 मार्च को 12वीं कक्षा का जीवविज्ञान का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. विभागीय जांच मे प्रश्न पत्र के सीरियल नंबर देखे गए. ये लीक पेपर राजगढ़ जिले के पिपलिया कुलमी परीक्षा पर जारी हुए थे. इस मामले में पिपलिया कुलमी के केंद्राध्यक्ष सुश्री रेखा बैरागी, सहायक केंद्राध्यक्ष रामसागर शर्मा और धनराज पाटीदार के खिलाफ माचलपुर थाने में एफ.आई.आर दर्ज की गई है. 

ये भी पढ़ें: भोपाल: रायसेन से पकड़ा पेपर लीक करने का आरोपी, 4 शिक्षकों की भी हुई गिरफ्तारी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने की जांच
लीक हुए पेपर के वायरल होने के मामले में माध्यमिक शिक्षा मंडल के आयुक्त अभय वर्मा द्वारा जारी नोटिस के बाद जिला शिक्षा अधिकारी करण सिंह भिलाला के आवेदन पर केंद्र के तीन शिक्षकों को निलंबित कर उनके ऊपर माचलपुर थाने में मामला दर्ज किया गया है. माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों द्वारा इस मामले की जांच की गई थी. जांच में कहीं न कहीं केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष की भूमिका सामने आई और निलंबित कर एफआईआर दर्ज की गई.

भोपाल में 4 शिक्षक गिरफ्तार
इससे पहले भोपाल के छोला इलाके के विद्यासागर स्कूल में जिला प्रशासन की छापेमारी में 4 शिक्षक आरोपी पाए गए थे. शिक्षकों ने एमपी बोर्ड की बारहवीं की केमिस्ट्री की परीक्षा का पेपर परीक्षा हॉल से फोटो खींचकर वायरल किया था. पेपर वायरल होने के बाद कलेक्टर अविनाश लवानिया ने तुरंत करवाई करते हुए स्कूल के लेक्चरर पवन सिंह, विश्वनाथ सिंह, महिला सुप्रीटेंडेंट और सहायक सुप्रिटेंडेंट की गिरफ्तारी की गई थी.

स्कूल शिक्षा मंत्री का बयान
पेपर लीक होने के मामलों को देखते हुए ये कयास लगाए जा रहे थे कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द हो सकती हैं, लेकिन स्कूल शिक्षा मंत्री ने इन अटकलों पर विराम लगा दिया था. स्कूल शिक्षा मंत्री ने पेपर लीक की बात स्वीकारते हुए कहा था कि हाई स्कूल और हायर सेकंडरी की परीक्षाओं के दौरान कुछ विषयों के पेपर लीक हुए थे. जिसकी जांच कराई जा रही है.जो भी दोषी होंगे, उनकी जल्द गिरफ्तारी होगी. लेकिन कुछ अपराधियों की सजा पूरे मध्यप्रदेश के बच्चों को नहीं दी जाएगी. इसलिए कार्रवाई अपनी जगह होगी, लेकिन 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द नहीं की जाएंगी.

    follow google newsfollow whatsapp