दाउदी बोहरा समाज ने शुक्रवार को मनाई ईद, शेष शनिवार को मनाएंगे, चांद नजर आया

इज़हार हसन खान

• 03:41 PM • 21 Apr 2023

Bhopal News: ईद का चांद शुक्रवार को नजर आ गया. इसके साथ ही भोपाल के शहर काजी ने शनिवार को ईद मनाने की घोषणा कर दी. शनिवार को पूरे मध्यप्रदेश में ईद मनाई जाएगी. लेकिन मुस्लिम समाज के एक अन्य फिरके दाउदी बोहरा समाज ने शुक्रवार को ही ईद मना ली. भोपाल, इंदौर सहित प्रदेश […]

Bhopal News Indore News mp news eid news

Bhopal News Indore News mp news eid news

follow google news

Bhopal News: ईद का चांद शुक्रवार को नजर आ गया. इसके साथ ही भोपाल के शहर काजी ने शनिवार को ईद मनाने की घोषणा कर दी. शनिवार को पूरे मध्यप्रदेश में ईद मनाई जाएगी. लेकिन मुस्लिम समाज के एक अन्य फिरके दाउदी बोहरा समाज ने शुक्रवार को ही ईद मना ली. भोपाल, इंदौर सहित प्रदेश के अन्य जिलों में मौजूद दाउदी बोहरा समाज के लोगों ने बोहरा समाज की मस्जिदों में जाकर नमाज अदा की और उसके बाद सभी ने एक दूसरे को ईद की बधाईयां दी.

यह भी पढ़ें...

मिस्री कैलेंडर के अनुसार त्यौहार मनाने वाले दाउदी बोहरा समाज द्वारा शुक्रवार को पूरे देश में ईद-उल-फितर का पर्व मनाया गया. भोपाल में भी पूरे उत्‍साह और उमंग के साथ ईद का त्योहार मनाया जा रहा है. शुक्रवार सुबह बोहरा समाज के सभी धर्मावलंबी मस्जिदों में इकट्ठा हुए और सामूहिक रूप से नमाज अता की गई. वही नमाज़ के बाद अमन चैन भाईचारे और सुख-समृद्धि के लिए दुआ की गई.

ईद की नमाज के बाद सभी लोग एक-दूसरे से गले मिले और एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी. इस दौरान बच्‍चों में खासा उल्‍लास और प्रसन्नता दिखाई दी. भोपाल में दाउदी बोहरा समाज के वरिष्ठ समाजसेवी हाशिम अली हिरनखेड़ी ने बताया कि समाज के लोगो द्वारा द्वारा परंपरागत रूप से ईद का त्यौहार मनाया गया. छुआरे और शीर खोरमा खा कर रोज़ा खोला गया. रमजान के पाक महीने में भोपाल शहर की विभिन्न मस्जिदों में समाज के लोग इकट्ठा हुए और 30 दिन तक इबादत की गई. कुरान की तिलावत के साथ ही सामूहिक दावत का आयोजन भी किया गया.

सुन्नी मुसलमान शनिवार को मनाएंगे ईद
सुन्नी मुसलमानों द्वारा शनिवार को ईद मनाए जाने की संभावना है. सऊदी अरब में शुक्रवार को ईद हो चुकी है. ऐसा माना जाता है कि सऊदी अरब के अगले दिन भारत में ईद मनाई जाती है. हालांकि सूरज डूबने के बाद चांद के दिखने का इंतज़ार किया जाता है. वहीं चांद नहीं दिखाई देने की स्थिति में रूहते हिलाल कमेटी बैठक करती है और फिर फैसला लिया जाता है कि अगले दिन ईद मनाई जाएगी या नहीं.

ये भी पढ़ें- ग्वालियर के चिड़ियाघर में सफेद बाघिन ने दिया 3 शावकों को जन्म, खुद भी यहीं पैदा हुई थी

    follow google newsfollow whatsapp