भारी बारिश से आधा दर्जन से अधिक गांवों में तबाही, कई परिवारों के घरों में नहीं जल सके चूल्हे

उमेश रेवलिया

• 10:45 AM • 22 May 2023

Khargone News:  प्रदेश में अचानक हुये मौसम में बदलाव के कारण खरगोन जिले में बारिश और आंधी का भीषण कहर देखने को मिला है. तेज हवा-आंधी बारिश से आधा दर्जन से अधिक गांव में तबाही जैसे हालात बन गए हैं. करीब 3 दर्जन कच्चे मकान भरभरा कर गिरे, कई मकानों के तीन टीनशेड उड़ गए […]

Devastation in more than half a dozen villages due to heavy rains, stoves could not burn in the homes of many families

Devastation in more than half a dozen villages due to heavy rains, stoves could not burn in the homes of many families

follow google news

Khargone News:  प्रदेश में अचानक हुये मौसम में बदलाव के कारण खरगोन जिले में बारिश और आंधी का भीषण कहर देखने को मिला है. तेज हवा-आंधी बारिश से आधा दर्जन से अधिक गांव में तबाही जैसे हालात बन गए हैं. करीब 3 दर्जन कच्चे मकान भरभरा कर गिरे, कई मकानों के तीन टीनशेड उड़ गए हैं. हालांकि इसमें कोई जनहानी की खबर तो नहीं है लेकिन मवेशियों की मौत की खबर है. क्षेत्रीय विधायक रवि जोशी और भाजपा के पूर्व मंत्री बालकृष्ण पाटीदार मौके पर पहुंचे, और हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक खरगोन जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर नंदगांव बगुद, रजूर,रामपुरा, अकावलियां सहित आसपास के अन्य गांवो अचानक आये चक्रवाती तूफान ने सब तहस-नहस कर दिया. बीती रात को तेज हवा-आंधी और भारी बारिश से आधा दर्जन से भी अधिक गावों में तबाही मच गई. तेज हवा और आंधी के साथ हुई भारी बारिश से नंदगांव बगुद, रजूर,रामपुरा, अकावलियां सहित आसपास के अन्य गांवो में करीब तीन दर्जन से अधिक कच्चे मकान भर भराकर गिर गए.

आंधी तूफान और बारिश से हुई तबाही के बाद खरगोन के कांग्रेस विधायक रवि जोशी सहित पूर्व कृषि मंत्री बालकृष्ण पाटीदार ने भी प्रभावित गांवो का दौरा कर पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद देने का ऐलान किया है

गरीब परिवारों के आशियाने भी उजड़े
कई मकानों की टीन की चद्दरे उड़ने से गरीब परिवारों के आशियाने भी उजड़ गए. वह तो गनीमत यह रही की रात में मची तबाही से कोई जनहानि नहीं हुई. हालांकि एक दो मवेशियों के मरने की खबर है. बीती रात को आई इस प्राकृतिक आपदा से बचने के लिए लोगो ने इधर उधर भागकर तो किसी ने पक्के मकानों में जाकर अपनी जान बचाई. वरना इस तबाही में कई जानें भी जा सकती थी.

ये भी पढ़ें: ‘आने वाली पीढ़ियां रानी पद्मावती के शौर्य और बलिदान से परिचित हो सकें’ CM ने ये क्यों कहा?

कई परिवारों के घरों में नहीं जल सके चूल्हे
तेज हवा-आंधी से गांवो में बिजली के पोल के साथ भारी भरकम पेड़ भी जड़ से उखड़ गए तो कई पेड़ कच्चे मकानों पर गिर गए. जिससे लोगो के पास रहने को अब छत भी नही बची है. इस दौरान लोगो ने खुले आसमान के नीचे रात बिताई. कई ऐसे घर भी है जहां अनाज के साथ साथ उनके महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बारिश और तबाही की भेंट चढ़ गए. आज कई परिवारों के घरों पर चूल्हे तक नही जले है. कई परिवार अपने बिखरे सामान को समेटते नजर आए तो कई लोग अपने उजड़े आशियाने को देखकर आंसू बहा रहे थे.

फोटो: एमपी तक

कल रात से अंधेरे में ग्रामीण
इन प्रभावित गांवो में करीब एक करोड़ रुपए से अधिक के नुकसान की आशंका जताई जा रही है. वही तेज हवा आंधी से रजुर की सरकारी स्कूल की टीन भी उड़ गई तो वही सड़को पर बिजली के पोल भी उखड़ गए जिससे कल रात से बिजली भी गुल है. सड़को पर पेड़ और विद्युत पोल गिरने से रजुर सहित अन्य गावों में अभी भी आवागमन बाधित है. ग्रामीणों को कई किलोमीटर का चक्कर लगाकर जाना पड़ रहा है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इन प्रभावित गांवो में बिजली सप्लाई होने में एक या दो दिन भी लग सकते है. अब पीड़ित परिवार राहत और मुआवजे के लिए शासन प्रशासन की और आस लगाए बैठे है.

ये भी पढ़ें: सिंधिया के खिलाफ इस मंत्री ने दिया दिग्विजय को चुनाव लड़ने का न्योता, कहा- ऐसे करेंगे स्वागत

बीती रात को पूरे परिवार ने भागकर बचाई जान
पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता बालकृष्ण पाटीदार का कहना है कि ग्रामीण इलाको के गांवो में नुकसान हुआ है. प्रशासन द्वारा सर्वे कराकर पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद देंगे. वहीं नंदगांवबगुद की पीड़ित महिला का कहना है की इस तबाही में उनका सब कुछ बर्बाद हो गया है. बीती रात को पूरे परिवार ने भागकर जान बचाई. जबकि रजुर के ग्रामीणों का कहना है कि करीब आधा दर्जन गावों में लगभग डेढ़ करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.

फोटो: एमपी तक

विधायक बोले- सरकार से करेगें मुआवजे की मांग
खरगोन के कांग्रेस विधायक रवि जोशी का कहना है की तेज हवा आंधी और बारिश से लगभग आधा दर्जन गांवो में करीब एक से डेढ़ करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. विधायक जोशी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मांग की है कि पीड़ित परिवारों को तत्काल मुआवजा राशि दी जाए. उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि मुख्यमंत्री ने उनकी मांग को अनसुना किया तो वे भोपाल भी सीएम से मिलने जायेगे.

ये भी पढ़ें: झुग्गियां तोड़ने के विरोध में धरने पर बैठे दिग्विजय सिंह, बोले- ‘वसूली करने में लगी है सरकार’

    follow google newsfollow whatsapp