MP में पहली बार: जब सामूहिक विवाह में बांटे गए प्लॉट, खुशी से झूम उठे दूल्हा-दुल्हन

राजेश भाटिया

03 May 2023 (अपडेटेड: May 3 2023 8:31 AM)

Betul News: आपने एक से बढ़कर एक शादी के कार्यक्रम और उन कार्यक्रमों कीमती उपहार देखे होगें. उन उपहारों की चर्चा भी आपने कई बार लोगों की मुहजुबानी सुनी होगी. लेकिन मध्य प्रदेश के बैतूल में कन्यादान के साथ भू-दान का कार्यक्रम सामूहिक विवाह कार्यक्रम में हुआ. इस कार्यक्रम में 78 जोड़ों की शादी हुई […]

For the first time: When plots were distributed in mass marriage, couples were happy

For the first time: When plots were distributed in mass marriage, couples were happy

follow google news

Betul News: आपने एक से बढ़कर एक शादी के कार्यक्रम और उन कार्यक्रमों कीमती उपहार देखे होगें. उन उपहारों की चर्चा भी आपने कई बार लोगों की मुहजुबानी सुनी होगी. लेकिन मध्य प्रदेश के बैतूल में कन्यादान के साथ भू-दान का कार्यक्रम सामूहिक विवाह कार्यक्रम में हुआ. इस कार्यक्रम में 78 जोड़ों की शादी हुई और सभी जोड़ों को भू-दान के रूप में 78 प्लाट उपहार में दिए गए इस अनोखे कार्यक्रम की सभी जगह सराहना हो रही है.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक बैतूल में मंगलवार को अखिल गोंडवाना महासभा ने गोंडवाना विवाह भू-दान कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में शादी के लिए 100 से अधिक पंजीयन हुए थे. जिसमें 78 जोड़ों की शादी कार्यक्रम में की गई. कार्यक्रम में खास बात यह थी कि सभी जोड़ों को 750 वर्ग फ़ीट का प्लाट मकान बनाने के लिए दान में दिया गया. पूरा कार्यक्रम आदिवासी परंपरा के अनुसार किया गया.

कार्यक्रम में दिखी आदिवासी परंपरा की झलक
आदिवासी परंपरा के तहत हुई शादियों में सबसे पहले बड़ापेन और मुठवा देव की पूजा की गई. इसके बाद दोपहर में आंगापेन दर्शन किए गए. उसके पश्चात शादी की रस्में पूरी की गई. शादी की रस्म के बाद भू-दान पत्र बांटे गए. सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के लोग शामिल हुए.

फोटो: एमपी तक

ये भी पढ़ें: शादी के मंडप में ट्रेक्टर चलाकर पहुंचा दूल्हा, ऐसी एंट्री देख हैरान रह गए दुल्हन वाले

हेमंत सरियाम बने जोड़ो के अगुआ
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के जिला अध्यक्ष हेमंत सरियाम की बैतूल गौठाना क्षेत्र में भूमि है. इस भूमि में उन्होंने नवविवाहित जोड़ों को प्लाट दान किए हैं. हेमंत का कहना है कि संस्कृति बचाने में महिलाओं का बड़ा योगदान होता है, और महिलाओं के सम्मान के लिए हमने बेटियों को भू-दान के रूप में प्लाट दान किए हैं. 78 जोड़ों को रजिस्टर्ड दान पत्र के माध्यम से प्लाट दान किए गए हैं. इस जमीन की कीमत रजिस्ट्री कार्यालय के अनुसार एक प्लाट की कीमत 3 लाख 85 हजार है. और टोटल 78 प्लाट की कीमत 3 करोड़ 30 हजार है.

नवविवाहित जोड़ो की खुशी का ठिकाना नहीं
अखिल गोंडवाना महासभा के इस कन्यादान भू-दान कार्यक्रम की जहां सभी लोग सराहना कर रहे हैं. वही दांपत्य जीवन में बंधे वर वधु भी प्लाट दान में पाकर खुश नजर आ रहे हैं. उनका कहना है कि पहले तो विश्वास नहीं हो रहा था कि उन्हें शादी में प्लाट दान में मिलेंगे, लेकिन जब प्लाट दान में मिले तो खुशी का ठिकाना नहीं है. अब इन प्लाट पर मकान बनाकर अपनी नई जिंदगी की शुरुआत करेंगे.

परम्परागत वेश भूषा में दूल्हा दुल्हन
हेमंत सरेयाम ( जिला अध्यक्ष गोंडवाना गणतंत्र पार्टी) ने बताया कि कि हमने अपनी संस्कृति के अनुसार कार्यक्रम किया है. अपनी संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए यह कार्यक्रम किया जा रहा है. बेटियों को उपहार में 750 स्क्वेयर फीट का प्लाट दान में दिया जा रहा है. 78 से ज्यादा जोड़ों की शादी हुई है .आदिवासी परंपरा के अनुसार शादी की रस्मे हुई है.

ये भी पढ़ें: लाड़ली को ‘लक्ष्मी’ बनाने वाली वह योजना, जिसने बदल दी बेटियों की तकदीर, CM हाउस में जश्न

    follow google newsfollow whatsapp