ब्रांडेड गेहूं के नाम पर हो रही थी मिलावटी गेहूं की पैकिंग, छापे में लाखों का माल जब्त

उमेश रेवलिया

20 Apr 2023 (अपडेटेड: Apr 20 2023 3:48 AM)

Khargone News:  खरगोन जिला मुख्यालय से करीब 15 किलोमीटर दूर गोगांवा थाना क्षेत्र के घुघरियाखेड़ी में खरगोन एसडीएम ओम नारायण सिंह की अगुवाई में एक साथ 8 विभाग ने गेहूं और खाद बीज के गोदामों पर मारा छापेमार कार्यवाही की गई. बड़ी कार्यवाही होने से गांव में हड़कंप मच गया. गोदाम में शरबती गेहूं के […]

joint action of 8 departments; Local wheat packing was being done in the name of branded wheat

joint action of 8 departments; Local wheat packing was being done in the name of branded wheat

follow google news

Khargone News:  खरगोन जिला मुख्यालय से करीब 15 किलोमीटर दूर गोगांवा थाना क्षेत्र के घुघरियाखेड़ी में खरगोन एसडीएम ओम नारायण सिंह की अगुवाई में एक साथ 8 विभाग ने गेहूं और खाद बीज के गोदामों पर मारा छापेमार कार्यवाही की गई. बड़ी कार्यवाही होने से गांव में हड़कंप मच गया. गोदाम में शरबती गेहूं के नाम पर लोकल गेहूं की पैकिंगकी हो रही थी. बड़ी मात्रा में गेहूं पैकिंग के बोरे जब्त किये गए हैं. सरबती सीहोर, सरबती एमपी के नाम पर बड़ी मात्रा में लोकल गेहूं भरते पकड़ा गया है.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक गोगांवा थाना क्षेत्र के घूघरियाखेड़ी में गुप्ता ब्रदर्स के यहां टीम ने कारवाई की है. अचानक हुई कार्रवाई के बाद से ही व्यापारियों के बीच हड़कंप मचा हुआ है. गोदाम से बडी मात्रा में एक्सपायरी डेट की कीटनाशक और खाद भी जब्त किया गया है. मौके से एक ट्रक में लोड हो मक्का भी जब्त किया गया जो 5000 क्विंटल बताया जा रहा है. बताया जा रहा है कि यहां बिना लाइसेंस के कारोबार किया जा रहा था. 

सरबती गेहूं के नाम पर लोकल गेहूं की पैकिंग
छापेमार कार्रवाई के दौरान टीम ने पाया कि सरबती गेहूं के नाम पर लोकल गेहूं की पैकिंग हो रही थी. बड़ी मात्रा में सात तरह के पैकिंग के बोरे भी जब्त किए गए हैं.  नकली यूरिया खाद का बड़ा स्टाक, एक्सपायरी डेट की पेस्टिसाइड और जैविक खाद की जब्त की गई है.

अवैध रूप से लाखों का अनाज भंडारण
मंडी प्रशासन ने 2205 क्विंटल गेहूं, जिसकी लागत ₹46 लाख 30 हजार, मक्का 464 क्विंटल उसकी लागत 7 लाख 42हजार400, चना 184 क्विंटल 846 हजार, डॉलर 75 क्विंटल ₹6 लाख रुपये और कृषि विभाग के द्वारा 1024 बैग यूरिया जप्त किया गया जो 10 लाख रुपए का है. 306 बैग अवैध उर्वरक परिसर में पाया गया. पेस्टिसाइड 125 लीटर एक्सपायरी डेट की जिसका मूल्य ₹4950, बायोफर्टिलाइजर्स और कृषि दवाइयां परिसर में भंडारित की जा रही थी. इसका मूल ₹10 लाख आंका गया. मंडी विभाग, कृषि विभाग, राजस्व विभाग, नापतोल विभाग, लेबर विभाग, खाद्य सुरक्षा विभाग, बिजली विभाग और पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई को अंजाम दिया है.

फोटो; एमपी तक

कलेक्टर के आदेश के बाद कार्रवाई
एसडीएम ओम नारायण सिंह का कहना है कलेक्टर साहब के निर्देशक की यहां पर मंडी नियमों के विरुद्ध गेहूं की पैकिंग की जा रही है. इस इनपुट की सूचना पर 5-7 विभागों के साथ यहां पर कार्यवाही की गई है. यहां बड़ी मात्रा में गेहूं और मक्का मिला है. पत्र की जांच कर रहे हैं साइड के दुकान में बहुत सारे यूरिया मिला है. इसके पहले चेक किए जा रहे हैं. इसके अतिरिक्त साथ अलग-अलग ब्रांड के शरबती गेहूं के नाम पर बोरे मिले हैं. सामने रखा हुआ है, सरबती के नाम पर इसी तरह का पंजीयन नहीं है. जैविक खाद के नाम पर बीज खाद मिले हैं जो एक्सपायरी डेट के हैं. ट्रक में मक्का लौड पाया गया है. नीचे भी बड़ी मात्रा में पड़ा है करीब 5000 क्विंटल मक्का पड़ा हुआ है. तीन स्थानों पर छापामार कार्रवाई की गई है. किसानों से जुड़ा मामला है विधि अनुसार कार्रवाई की जा रही है. जांच के बाद एफआईआर की कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें; फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वालों का भंडाफोड़, छापेमार कार्रवाई में 2 आरोपी गिरफ्तार

    follow google newsfollow whatsapp