सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के लिए इंदौर ने की अनूठी पहल, पोहा पार्टी कर दिया फेयरवेल

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

21 May 2023 (अपडेटेड: May 21 2023 10:21 AM)

Indore News: पोहा इंदौर और इंदौरियों की पहचान है. इंदौर में रविवार को एक अनूठा आयोजन किया गया. इंदौर को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त बनाने के उद्देश्य से इंदौर में सबसे बड़ी पोहा पार्टी का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में इंदौर के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने सिंगल […]

biggest Poha party in indore, Indore News, Mp News

biggest Poha party in indore, Indore News, Mp News

follow google news

Indore News: पोहा इंदौर और इंदौरियों की पहचान है. इंदौर में रविवार को एक अनूठा आयोजन किया गया. इंदौर को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त बनाने के उद्देश्य से इंदौर में सबसे बड़ी पोहा पार्टी का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में इंदौर के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने का संकल्प लिया.

यह भी पढ़ें...

महापौर पुष्यमित्र भार्गव की पहल पर सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने के लिए पोहा पार्टी का आयोजन किया गया था. महापौर ने इंदौरियों को इस पार्टी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था. इस आयोजन में कैबिनेट मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, पूर्व महापौर मालिनी गौड़, वर्तमान महापौर पुष्यमित्र भार्गव समेत कई लोग मुख्यतौर पर पहुंचे.

सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त होगा इंदौर
स्वच्छता के सिरमौर इंदौर को अब सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने की कवायद की जा रही है. सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने के लिए महापौर ने अनोखा तरीका निकाला. महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने पोहा पार्टी का आयोजन किया और इसी दौरान लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की शपथ दिलाई. सबसे बड़ी पोहा पार्टी का आयोजन इंदौर के दशहरा मैदान में किया गया था.

ढाई क्विंटल पोहा बनाया
इस इवेंट में शामिल होने वाले लोगों के लिए करीब ढाई क्विंटल पोहा बनाया गया था. वहीं कार्यक्रम में शहर के प्रमुख नेताओं के अलावा हजारों की संख्या में लोग पहुंचे थे. कार्यक्रम में शामिल लोग अपने साथ सिंगल यूज प्लास्टिक लेकर आए, उसे नष्ट किया और साथ ही संकल्प लिया कि कभी सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे. पोहा पार्टी के साथ ही युवा-बच्चो के लिये जुंबा डांस, स्पोर्टर्स एक्टिविटी, किड्स प्ले एरिया आदि गतिविधियां संचालित की गईं.

प्लास्टिक मुक्त इंदौर के लिए प्रयास
आपको बता दें कि इंदौर को प्लास्टिक से मुक्त बनाने के लिए लगातार कोशिश की जा रही है. अमानक पोलिथिन, कैरीबेग और अमानक स्तर के डिस्पोजल क्रय-विक्रय और संग्रहण करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है. इसी के तहत पोहा पार्टी जैसी अनोखी पहल चलाई गई. इस दौरान इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि शहर को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने के उददेश्य से दशहरा मैदान पर आयोजित पोहा पार्टी में हजारों लोग शामिल हुए हैं, और इंदौर को स्वच्छता में सिरमौर बनाने में सहयोग कर, अमानक व प्रतिबंधित पॉलीथिन का उपयोग ना करने की शपथ भी ली.

ये भी पढ़ें: इंदौर की 100 अवैध कॉलोनियां अब हो जाएंगी वैध, 23 मई से यहां की संपत्तियों की बढ़ जाएंगी कीमतें

    follow google newsfollow whatsapp