रेलवे ने दी ‘नदी’ एंबुलेंस की सौगात, संजीवनी बनकर इन इलाकों में पहुंचाएगी सुविधाएं

MP News: मध्यप्रदेश में नर्मदा नदी के किनारे बसे आदिवासी इलाकों के लोगों को राहत देने के लिए IRCTC द्वारा एक नदी एंबुलेंस भेंट की गयी है. नदी एंबुलेंस इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए इलाज के लिए संजीवनी की तरह साबित होगी. मध्यप्रदेश के उद्योग मंत्री और अलीराजपुर जिले के प्रभारी मंत्री […]

Positive Story, River Ambulance, alirajpur, Rajwardhan Singh Dattigaon, Madhya Pradesh, MP News

Positive Story, River Ambulance, alirajpur, Rajwardhan Singh Dattigaon, Madhya Pradesh, MP News

follow google news

MP News: मध्यप्रदेश में नर्मदा नदी के किनारे बसे आदिवासी इलाकों के लोगों को राहत देने के लिए IRCTC द्वारा एक नदी एंबुलेंस भेंट की गयी है. नदी एंबुलेंस इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए इलाज के लिए संजीवनी की तरह साबित होगी. मध्यप्रदेश के उद्योग मंत्री और अलीराजपुर जिले के प्रभारी मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने इस नदी एंबुलेंस का लोकार्पण किया. नदी में चलने वाली ये एंबुलेंस का सौ किमी का रोड मैप है. यह अलीराजपुर, धार और बड़वानी जिलों में अपने सेवाएं देगी.

यह भी पढ़ें...

मध्यप्रदेश के उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह ने अलीराजपुर जिले के ककराना गांव में नदी एंबुलेंस का लोकार्पण किया. एंबुलेंस में एक डॉक्टर और सहायक के अलावा ऑक्सीजन सिलेंडर एंव प्राथमिक उपचार संसाधन मौजूद रहेंगे. आईआरसीटीसी यानी भारतीय रेलवे कैटरिंग एंव‌ टूरिज्म कारपोरेशन द्वारा भेंट की गई नदी एंबुलेंस का संचालन स्वर्गीय अनिल दवे के NGO ‘नर्मदा समग्र न्यास’ की ओर से किया जायेगा.

ये भी पढ़ें: MP में किसानों पर काल बनकर बरस रहे ओले, फसलों की बर्बादी देख सिंधिया और नरोत्तम भी हुए ‘निशब्द’

ऐसी है एंबुलेंस
नदी एंबुलेंस में इलाज के लिए एक चौबीस घंटे डॉक्टर और सहायक उपलब्ध रहेंगे. ये एंबुलेंस ऑक्सीजन सिलेंडर और प्राथमिक उपचार के संसाधनों से लैस है. एंबुलेंस में पेट्रोल इंजन है, जो इसकी गति को मेंटेन रखेगा. इस नदी एंबुलेंस की छत पर लगा सोलर पैनल इसकी खासियत है. मंत्री राज्यवर्धन सिंह ने एंबुलेंस के लिए रेलवे का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने नदी एंबुलेंस को आवश्यकता बताते हुए उम्मीद जताई कि इस एंबुलेंस के बाद मरीजों को फायदा होगा.

संजीवनी साबित होगी एंबुलेंस
प्रभारी मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने एंबुलेंस लोकार्पण के मौके पर खुशी जताते हुए कहा कि पहले जो हमारे पास जो एंबुलेंस हुआ करती थी, उसमें डीजल इंजन होता था, इसलिए उसकी स्पीड भी कम थी. अभी आईआरसीटीसी की ओर से जो एंबुलेंस मिली है उसमें पेट्रोल का इंजन है, इससे यह होगा की बोट (नदी एंबुलेंस) की स्पीड बढ़ेगी. ये साइलेंट इंजन है, इसका बड़ा साइज है. इससे हमारी स्पीड भी बढ़ेगी सुगमता भी होंगी लाभ मिलेगा. इस अंचल में यह नदी एंबुलेंस संजीवनी साबित होंगी. डॉक्टर फुल टाइम उपलब्ध रहेगा. आपको बता दें कि एंबुलेंस का सौ किमी का रोड मैप है.

    follow google newsfollow whatsapp