MP का एक ऐसा पोलिंग स्टेशन जहां 10 बजे खत्म हो गया मतदान, वोट पड़े 100 फीसदी, पुलिस क्यों रख रही हेलीकॉप्टर से नजर?

अतुल वैद्य

ADVERTISEMENT

Naxal affected Duglai booth
Naxal affected Duglai booth
social share
google news

MP Lok Sabha Election 2024 Phase1 : लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग शुक्रवार को सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है. इस महत्वपूर्ण चरण में मतदान का जोर देश के विभिन्न कोनों में देखा जा रहा है. मध्य प्रदेश में भी आज 6 लोकसभा सीटों पर मतदान कराया जा रहा है, जिनमें से नक्सल प्रभावित इलाके बालाघाट में भी वोटिंग कराई जा रही है. नक्सल प्रभावित इलाके में पुलिस और सुरक्षा बल ने भी पुख्ता इंतजाम किए हैं. यहां की अतिसंवेदनशील पोलिंग दुगलई पर 100 प्रतिशत मतदान हो चुका है. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन यहां पर हैलीकाप्टर द्वारा पूरे इलाके पर नजर बनाए हुए है.

जानकारी के मुताबिक बालाघाट के नक्सल प्रभावी बूथ पर सुबह 9:30 बजे 100 फीसदी मतदान हो चुका है. बालाघाट के नक्सल प्रभावित दुगलई बूथ पर सुबह 9.00 बजे तक 100 फ़ीसदी मतदान पूरा हो गया है. यहां सभी 80 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर वोट डाला है.

ये भी पढ़ें: सीधी-शहडोल में मतदान के दौरान क्यों फूटा ग्रामीणों का गुस्सा, चुनाव का बहिष्कार, रुका मतदान?

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच मतदान

नक्सल प्रभावित बालाघाट क्षेत्र में 382 ऐसे बूथ हैं, जिनपर नक्सलियों की नजर बनी हुई है. इनमें से 58 ऐसे हैं जो अति नक्सल प्रभावित बूथ माने जाते हैं. यही कारण है कि यहां पर पुलिस की 50 पार्टियां अभी भी सर्च ऑपरेशन में लगी हुई हैं, तो वहीं पूरे इलाके पर पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा हैलीकॉप्टर से नजर रखी जा रही है. आपको बता दें यहां पर 152 पैरा मिलिट्री फोर्स पहुंची हैं. जिनमें BSF, CRPF और कोबरा कमांडो भी शामिल हैं. जो अतिसंवेदनशील बूथ हैं उन पर कोबरा कमांडो की तैनाती की गई है.     

नक्सल प्रभावित पूरे क्षेत्र पर हेलीकॉप्टर से रखी जा रही नजर

लांजी विधानसभा का दुगलई बूथ पहुंच विहीन है, और यहां पर नक्सली वोटिंग का विरोध करते हैं, यही कारण है कि गांव वालों में दहशत का माहौल बना रहता है, लेकिन इस बार सुबह 9:30 बजे ही यहां पर 100 फीसदी मतदान हो गया है. बावजूद इसके कि यहां पर नक्सली मतदान का विरोध कर रहे थे. 

ADVERTISEMENT

बालाघाट की बैहर, लांजी और परसवाड़ा में 4 बजे तक मतदान

बालाघाट संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र बैहर, लांजी और परसवाड़ा के सभी मतदान केंद्रों में सुबह 7 से दोपहर 4 बजे तक मतदान होगा. राजन ने बताया कि मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले सुबह 5:30 बजे मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ हुई. यह प्रक्रिया अभ्यर्थी या उसके अधिकृत एजेंट की उपस्थिति में होती है. यदि कोई अभ्यर्थी या उसका एजेंट 5:30 बजे मतदान केन्द्र पर उपस्थित नहीं होता है, तो 15 मिनट तक उसका इंतजार किया जाएगा.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें:MP Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting Live: सीधी-शहडोल में ग्रामीणों ने वोटिंग का कर दिया विरोध, रोकना पड़ा मतदान

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT