mptak
Search Icon

Lok Sabha Elections: कांग्रेस की 18 प्रत्याशियों की सूची में कहां फंसा पेंच? क्या सीनियर नेता नहीं लड़ना चाहते चुनाव?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

congress_cec_meeting
congress_cec_meeting
social share
google news

Loksabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश में एक तरफ जहां बीजेपी प्रत्याशी अपना नामांकन फॉर्म जमा करने में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस अभी तक अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा भी नहीं कर पाई है. मध्यप्रदेश में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान होना है, इस पहले चरण में सीधी, शहडोल, मंडला, जबलपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा सीट पर मतदान कराया जाएगा. अभी तक कांग्रेस की तरफ से केवल 10 सीटों पर ही प्रत्याशियों के नामों का एलान किया गया है. बाकी बची 18 सीटों पर आज होने वाली सीईसी की बैठक में उम्मीदवार तय होंने की संभावना है.

जानकारी के मुताबिक दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में होने वाली बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी की चेयरपर्सन रजनी पाटिल, प्रदेश प्रभारी भंवर जितेन्द्र सिंह, पीसीसी चीफ जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार मप्र के सहप्रभारी संजय कपूर, सीपी मित्तल, कुलदीप इंदौरा, संजय दत्त, शिव भाटिया मौजूद रहेंगे. इस बैठक में मध्य प्रदेश की बची हुई सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय किए जाएंगे.

दिग्गज चुनाव लड़ने से हट रहे पीछे

राहुल गांधी मध्य प्रदेश में दिग्गजों को चुनाव लड़ने की बात पहले ही कह चुके हैं. अब नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने भी खुद के साथ ही सभी दिग्गजों को चुनाव लड़ने का प्रस्ताव रखा है. उन्होंने स्क्रीनिंग कमेटी के सामने अनौपचारिक बातचीत में जीतू पटवारी को इंदौर, पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को गुना, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह को सतना, जयवर्धन सिंह को राजगढ़ और उन्होंने खुद को भी धार से प्रत्याशी बनाने का सुझाव रखा है. जबकि दिग्गज लोकसभा चुनाव लड़ने से इंकार कर चुके हैं. ऐसे में अब सीईसी की बैठक में ही साफ हो पाएगा कि दिग्गज चुनाव लड़ते हैं या नहीं.  

कब तक आ सकती है लिस्ट?

कांग्रेस की दिल्ली मुख्यालय पर आज होने वाली बैठक में कई सीटों पर नाम फाइनल होने की संभावना है, ऐसा इसलिए क्योंकि नोमिनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. ऐसे में पार्टी जल्द ही अपने प्रत्याशी उतारना चाहती है क्योंकि प्रत्याशी को फिर प्रचार के लिए भी पर्याप्त समय की जरूरत होगी. सूत्रों की माने तो आज शाम या कल तक मध्य प्रदेश की कुछ सीटों पर कांग्रेस अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर सकती है.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT