गोल्ड लोन बैंकों में डकैती और लूट को रोकने की कवायद, पुलिस कमिश्नर ने की मीटिंग

रवीशपाल सिंह

• 04:52 AM • 18 Apr 2023

Madhya Pradesh: गोल्ड लोन बैंकों और संस्थाओं में लूट और डकैती की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. इस पर लगाम लगाने के लिए पुलिस आयुक्त भोपाल ने ऐसी बैंक और संस्थाओं के साथ मीटिंग की. पुलिस कंट्रोल रुम में बैंक संस्थाओं के पदाधिकारियों की मीटिंग आयोजित की गई. मीटिंग में गोल्ड लोन संस्थाओं में लूट […]

mptak
follow google news

Madhya Pradesh: गोल्ड लोन बैंकों और संस्थाओं में लूट और डकैती की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. इस पर लगाम लगाने के लिए पुलिस आयुक्त भोपाल ने ऐसी बैंक और संस्थाओं के साथ मीटिंग की. पुलिस कंट्रोल रुम में बैंक संस्थाओं के पदाधिकारियों की मीटिंग आयोजित की गई. मीटिंग में गोल्ड लोन संस्थाओं में लूट और डकैती जैसी घटनाओं की वजह और उनसे बचने के तरीकों पर बातचीत की गई. साथ ही इन जगहों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चर्चा की गई और जरूरी निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें...

मीटिंग के दौरान सबसे पहले पुलिस आयुक्त भोपाल हरियानारायण चारी मिश्र द्वारा सभी पदाधिकारियों से उनके संस्थाओं में सुरक्षा से संबंधित प्रक्रिया के बारे में चर्चा की. चर्चा के दौरान अधिकांश संस्थाओं में गार्ड नहीं होना , कुछ संस्थाओं में आर्म्स गार्ड न होना, कुछ संस्थाओं में आने जाने वाले व्यक्तियों की जानकारी नहीं होना बताया गया, जो कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किये गये मानक मापदंडो के अनुरुप में सुरक्षा संबंधित प्रक्रियाओं का पालन नहीं होना है.

RBI की गाइडलाइन्स का पालन हो    
पुलिस आयुक्त हरियानारायण चारी मिश्र ने सभी पदाधिकारियों को अपने अपने बैंको और संस्थाओं में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सुरक्षा संबंधी सभी मापदंडों का पालन करने के संबंध में दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि गोल्ड लोन बैंक और संस्थाओं में आर्म्स गार्ड तैनात करें, सभी संस्थाओं में आने जाने वाले लोगों की एंट्री हो, सभी संस्थाओं के बाहर पार्किंग व रोड साइड सीसीटीव्ही कैमरा से कवर हो, सीसीटीव्ही कैमरों की क्वालिटी अच्छी हो, सीसीटीव्ही कैमरों का बैकअप अधिक दिनों का हो.

ये भी पढ़ें: गर्मी से बेहाल हुआ मध्यप्रदेश, 43℃ पहुंचा पारा; लेकिन नहीं थम रही बारिश

सिक्योरिटी सिस्टम हो बेहतर
सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए सभी संस्थाओं बायो मैट्रिक सिक्युरिटी सिस्टम लगवाये जाए, सभी संस्थाएं अच्छी सुरक्षा एजेंसी से गार्ड की सेवाएं लें, गोल्ड रखने से पहले गोल्ड का वेरीफिकेशन कहीं गोल्ड चोरी या लूट का तो नहीं है, सभी संस्थाओं में गार्ड शारीरिक व मानसिक रुप में स्वस्थ हो, सभी संस्थाएं आरबीआई द्वारा जारी सुरक्षा संबंधी गाइडलाइन का पालन करें साथ ही सभी संस्थाओं में महीने में एक बार सुरक्षा संबंधी माकड्रिल की जाये.

200 पदाधिकारी हुए शामिल
भोपाल में नवागत पुलिस आयुक्त के निर्देश पर सभी गोल्ड लोन बैंक और संस्थाओं के पदाधिकारियों की मीटिंग आयोजित की गई थी. इसमें पुलिस आयुक्त भोपाल श्री हरिनारायणाचारी मिश्र, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त श्री अवधेश गोस्वामी, पुलिस आयुक्त जोन 3 श्री रियाज इकबाल, पुलिस आयुक्त जोन 2 श्रीमति श्रृद्धा तिवारी, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त अपराध श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त जोन-2 श्री राजेश भदौरिया एवं भोपाल शहर मे संचालित हो रहे सभी गोल्ड लोन बैंक और संस्थाओं के लगभग 200 पदाधिकारियों उपस्थित हुए.

ये भी पढ़ें: पुरानी पेंशन स्कीम की बहाली को लेकर जोरदार प्रदर्शन; कर्मचारी बोले- सरकार कर रही है धोखा

    follow google newsfollow whatsapp