किन्नर महासम्मेलन: चाक पूजन के साथ निकाली गई कलश यात्रा, शहरवासियों ने किया जोरदार स्वागत

आकाश चौहान

• 12:42 PM • 17 Mar 2023

Neemuch news: नीमच में लंबे समय बाद अभा भारतीय मंगलमुखी राष्ट्रीय किन्नर सम्मेलन आयोजित किया गया है. देश के अलग-अलग राज्यों के किन्नर समाज के लोग शामिल हो रहे हैं. 10 दिवसीय सम्मेलन का शुभारंभ 13 मार्च से प्रारंभ होकर 23 मार्च तक जारी रहेगा. सम्मेलन में देश प्रदेश की सुख शांति व समृद्धि के […]

Kinnar Mahasammelan: Kalash Yatra taken out with Chaak Pujan, city residents warmly welcomed

Kinnar Mahasammelan: Kalash Yatra taken out with Chaak Pujan, city residents warmly welcomed

follow google news

Neemuch news: नीमच में लंबे समय बाद अभा भारतीय मंगलमुखी राष्ट्रीय किन्नर सम्मेलन आयोजित किया गया है. देश के अलग-अलग राज्यों के किन्नर समाज के लोग शामिल हो रहे हैं. 10 दिवसीय सम्मेलन का शुभारंभ 13 मार्च से प्रारंभ होकर 23 मार्च तक जारी रहेगा. सम्मेलन में देश प्रदेश की सुख शांति व समृद्धि के लिए विशेष पूजा अर्चना व कई गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं. किन्नर देश और क्षेत्र की खुशहाली के लिए वे कामना कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

शुक्रवार को चाक पूजन के साथ कलश यात्रा निकाली गई. जिसमें बड़ी संख्या में किन्नरों ने भाग लिया. किन्नर समुदाय के गुरुओं को बग्गी में बैठाया गया. डीजे म्यूजिक पर किन्नर जमकर थिरके. कुछ टोलियां ढोल की थाप पर नृत्य कर रही थी. जिस मार्ग से भी किन्नरों की शोभायात्रा गुजरी, शहरवासियों ने पुष्प वर्षा कर उनका जबरदस्त स्वागत सत्कार किया. जलसे में किन्नरों ने जमकर पानी से होली खेली है.

किन्नरों ने जगत कल्याण की दुआएं मांगी
किन्नरों ने कहा कि मानव जगत के कल्याण के लिए हम दुआएं करने एकत्रित हुए हैं. भारत लगातार आगे बढ़ रहा है, मोदी ने देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया, देश और तरक्की करेगा. किन्नर गुरू ने मोदी के दीर्घायु, स्वस्थ होने की दुआएं की. यह सम्मेलन किन्नर समाज के पूर्वजों की याद में शहर, देश व प्रदेश की खुशहाली एवं सुख समृद्धि की कामना को लेकर किया जा रहा है.

गाय को रोटी खिलाने के बाद करते हैं भोजन
गुना के अमजद खान मंसूरी सामप्रदायिक सौहार्द की मिसाल बने हुए हैं. यूं तो आपको इस पंथनिरपेक्ष देश में कई लोग मिल जाएंगे जो सभी धर्मों को बराबर सम्मान देने का दावा करते हैं, लेकिन मुस्लिम समुदाय से वास्ता रखने वाले अमजद खान मंसूरी ने अपने व्यवहार से हर समुदाय के लोगों के दिलों में जगह बनाई है. वे खुद से पहले गौ माता को खाना खिलाते हैं.
पूरी खबर यहां पढ़ें:साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल अमजद खान मंसूरी, गाय को रोटी खिलाने के बाद करते हैं भोजन

    follow google newsfollow whatsapp