इंदौर: रंग पंचमी पर निकली गेर में हजारों के बीच फंस गई एंबुलेंस, फिर क्या हुआ? देखें VIDEO

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

30 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 30 2024 5:36 PM)

इंदौर का रंगपंचमी गेर बेहद ही खास है। इस गेर का इंतजार सिर्फ इंदौर ही नहीं बल्कि पूरे देश को रहता है. इस बार भी रंग पंचमी पर ऐतिहासिक गेर निकाली गई. इस दौरान एक एंबुलेंस फंस गई. जानें फिर क्या हुआ...

follow google news

Indore Ger Utsav: इंदौर का रंगपंचमी गेर बेहद ही खास है। इस गेर का इंतजार सिर्फ इंदौर ही नहीं बल्कि पूरे देश को रहता है. इस बार भी रंग पंचमी पर ऐतिहासिक गेर निकाली गई. हजारों लोग रंग-गुलाल के साथ मस्ती में झूमते निकल रहे थे, इंदौर का आसमान रंगों से भर गया. लग रहा था मानो पूरा इंदौर सड़कों पर उतर गया.

यह भी पढ़ें...

गेर के जुलूस में एक एंबुलेंस फंस गई, लेकिन ये इंदौर के लोग हैं, उन्होंने एक बार फिर से साबित किया कि इंसानियत दिखाने में भी वह बहुत आगे हैं. लोगों ने समझदारी दिखाते हुए एंबुलेंस को तुरंत रास्ता दिया. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो गया है.

सीएम ने इंदौरियों को किया सैल्यूट

एंबुलेंस वाला वीडियो वायरल होने के बाद सीएम मोहन यादव ने इंदौर के लोगों को सैल्यूट किया है. उन्होंने एक्स हैंडल पर लिखा- "इंदौर को सैल्यूट. ह्रदय से अभिनंदन, गेर के उल्लास और आनंद में डूबे पूरे राजवाड़ा में जहां तिल रखने की जगह न बची हो, कोई किसी को सुन न सके, वहां एक एंबुलेंस के गुजरने पर एक क्षण में रास्ता खाली होता देख अपने इंदौरी भाई-बहनों के लिए मेरे हृदय में प्यार व श्रद्धा और अधिक बढ़ गई." 

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- "इंदौर का अनुशासन और इंदौरियों की सजगता अद्भुत है. ऐतिहासिक गेर में रंग बरसाते लाखों लोगों ने एंबुलेंस के लिए रास्ता खाली कर दिया. उत्सव के उल्लास के बीच ये संवेदनशीलता ही इंदौर की पहचान है."

इंदौरियों ने पेश की इंसानियत की मिसाल

रंगपंचमी पर इंदौर में इस बार राजवाड़ा पर जनसैलाब उमड़ा. प्रेम और भाईचारे की मिसाल मानी जाने वाली इंदौर की गेर में इस बार एक अलग नजारा देखने को मिला है. गेर की लाखों की भीड़ में जब एक एंबुलेंस आई तो इंदौर के लोगों ने उसको निकलने का रास्ता दिया. वीडियो में देखा जा रहा है कि, लाखों लोग सड़क पर रंग पंचमी की गैर का आनंद उठा रहे हैं. इन सबके बीच एक एंबुलेंस आ जाती है और लोगों ने बड़े आराम से एंबुलेंस को निकलने का रास्ता दिया है. 

इसलिए इंदौर खास है... 

बता दें कि शहर में लगभग 3 किलोमीटर लंबी गेर निकाली गई, जिसमें 5 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए. सबसे खास बात यह रही कि इतना ज्यादा रंग गुलाल उड़ाए जाने के बावजूद भी गेर खत्म होने के 1 घंटे के भीतर ही पूरे शहर को साफ कर दिया गया.

रंग पंचमी में पहुंचे मोहन यादव, रंग में डूबे नजर आए

रंग पंचमी पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जमकर रंग खेला, रंग पंचमी में पहली बार इंदौर की गेर में कोई मुख्यमंत्री शामिल हुआ और इस दौरान उनके साथ कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, महापौर और अन्य नेता शामिल रहे.

10 ड्रोन और 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए

इंदौर में गेर के लिए प्रशासन, निगम, और पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली थीं. हुड़दंगियों को पकड़ने के लिए 10 ड्रोन और 100 से ज़्यादा सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया गया था. गेर मार्ग को 9 सेक्टर में बांटा गया था, जहां एंबुलेंस, फ़ायर ब्रिगेड, और पुलिस की विशेष टीम तैनात थी. इंदौर में गेर के लिए ट्रैफ़िक डायवर्ट किया गया था और कई रूट बंद कर दिए गए थे. गेर आयोजन वाले रूट पर सुबह 7 बजे से गाड़ियों की पार्किंग पूरी तरह प्रतिबंधित थी.

    follow google newsfollow whatsapp