टाइगर जिंदा है…प्रोजेक्ट टाइगर की स्वर्ण जयंती पर बोले सीएम शिवराज; जानें इसके मायने

धीरज शाह

09 Apr 2023 (अपडेटेड: Apr 9 2023 3:08 PM)

Project Tiger: प्रोजेक्ट टाइगर की स्वर्ण जयंति के मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान जबलपुर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने मध्यप्रदेश के टाइगर स्टेट कहे जाने पर कई अहम बातें कही. सीएम शिवराज ने कहा कि टाइगर स्टेट होना गर्व की बात है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक बार फिर दोहराया है कि टाइगर जिंदा […]

Tiger, MP News, Madhya Pradesh, CM Shivraj, jabalpur

Tiger, MP News, Madhya Pradesh, CM Shivraj, jabalpur

follow google news

Project Tiger: प्रोजेक्ट टाइगर की स्वर्ण जयंति के मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान जबलपुर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने मध्यप्रदेश के टाइगर स्टेट कहे जाने पर कई अहम बातें कही. सीएम शिवराज ने कहा कि टाइगर स्टेट होना गर्व की बात है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक बार फिर दोहराया है कि टाइगर जिंदा हैं और लगातार बढ़ रहे हैं. आज प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री ने देश में टाइगर के आंकड़े जारी किए हैं.

यह भी पढ़ें...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज जबलपुर पहुंचे थे, जहां उन्होंने यह बयान दिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान टाइगर अभी जिंदा है का नारा बुलंद करते रहे हैं. एक बार फिर उनके इस बयान को सियासी चश्मे से भी देखा जा रहा है. इस समय विपक्ष के बयानों के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का टाइगर अभी जिंदा है का बयान देना कहीं ना कहीं विरोधियों के लिए भी एक संदेश हो सकता है.

टाइगर स्टेट होना गर्व की बात
सीएम शिवराज ने कहा कि ये धरती सिर्फ मनुष्यों के लिए नहीं है, बल्कि पशु पक्षियों और वन्य प्राणियों के लिए भी है. इसलिए कहा जाता है कि जियो और जीने दो. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह खुशी की बात है कि टाइगर की संख्या बढ़ रही है और मध्य प्रदेश को तो लेपर्ड स्टेट, घड़ियाल स्टेट, तेंदुए स्टेट जैसे कई वन्य प्राणियों के संरक्षण और संवर्धन के लिए जाना जाता है. सीएम शिवराज ने कहा कि टाइगर स्टेट होना गर्व की बात है. हालांकि इस साल प्रदेश में टाइगरों की संख्या नहीं बताई गई है, लेकिन अनुमान के मुताबिक अभी भी मध्यप्रदेश टाइगरों की संख्या में नंबर वन है और उसे टाइगर स्टेट का दर्जा हासिल है.

देश में टाइगर के आंकड़े-

पीएम मोदी ने जारी किए आंकड़े
देश में बाघों की संख्या लगातार बढ़ रही है, प्रोजेक्ट टाइगर की स्वर्ण जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह जानकारी खुद दी है. उन्होंने कहा कि लगातार बढ़ रही बाघों की संख्या ने दुनियाभर में भारत के वन्य प्राणी संरक्षण के प्रयासों का उदाहरण पेश किया है. प्रोजेक्ट टाइगर के 50 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री ने देश में टाइगरों की संख्या बढ़ने की सराहना की और टाइगरों की संख्या के नवीनतम आंकड़े जारी किए. नए आंकड़ों के मुताबिक देश में 3167 टाइगर, 674 शेर और 12852 तेंदुएं हैं.

ये भी पढ़ें: सिंधिया समर्थक मंत्री ने बोला कमलनाथ पर हमला, कहा- ‘हम सड़क पर उतर गए तो वो रोड पर आ गए’

    follow google newsfollow whatsapp