रीवा की टॉपर से जानिए उनका सक्सेस मंत्र, कितने घंटे की पढ़ाई में क्लियर की UPSC, अब बनेगी कलेक्टर

विजय कुमार

16 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 16 2024 8:37 PM)

रीवा की बेटी वेदिका ने यूपीएससी में 96वीं रैक हासिल कर सभी को गौरवान्वित किया है. कोविड 19 में पिता की मौत का सदमा होने के बाद भी हार्ड वर्क किया और सफलता हासिल कर ली.

follow google news

UPSC Results 2023: रीवा की बेटी वेदिका बंसल ने यूपीएससी में 96वीं रैक हासिल कर पूरे विंध्य को गौरवान्वित किया है. कोविड में पिता की मौत का सदमा झेलने के बाद भी वेदिका ने हिम्मत नहीं हारी और हार्ड वर्क करना जारी रखा और आखिर में सफलता हासिल कर ली. लेकिन सभी जानना चाहते हैं कि वेदिका ने यह उपलब्धि कितने घंटे पढ़ाई करके हासिल की है. उन्हीं से जानिए उनका सक्सेस मंत्र.

यह भी पढ़ें...

रीवा के नरेंद्र नगर में रहने वाली वेदिका बंसल ने यूपीएससी में 96वीं रैंक हासिल करने में सफल हुई है. व्यवसाई परिवार से ताल्लुक रखने वाली वेदिका के परिवार में अब तक कोई भी सरकारी नौकरी में नही था. शहर के एक स्कूल में प्रारंभिक शिक्षा ली और श्रीराम कॉलेज दिल्ली से स्नातक किया. वेदिका ने बाजीराम कोचिंग क्लासेस से तैयारी की.

वेदिका पर टूटा दुखों का पहाड़

वेदिका ने बताया कि उन्होंने यूपीएससी 2019 में पहला प्रयास किया था, लेकिन निराशा हाथ लगी. दूसरे प्रयास में भी वह सफल नहीं हो सकी. इसी बीच वेदिका के घर में दुखों का पहाड़ टूट पड़ा. कोविड की वजह से पिता की मौत हो गई. उसके बाद फिर भी वेदिका ने अपने लक्ष्य को सामने रखकर मेहनत की. उसी का नतीजा है कि तीसरे प्रयास में उन्हें 96वीं रैंक मिली. वेदिका ने बताया कि इस उपलब्धि में परिवार के सभी सदस्यों का योगदान रहा. अब उनका लक्ष्य है, कलेक्टर बनकर शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए बेहतर काम करना.

वेदिका ने कितने घंटे की पढ़ाई करके ये उपलब्धि हासिल की और इसके लिए वेदिका को और कितनी मेहनत करना पड़ी, विस्तार से जानने के लिए ये वीडियो भी देखें.

    follow google newsfollow whatsapp